Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

बारे में

विभाग

लोको पोर्टल

समाचार और भर्ती

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

हमसे संपर्क करें

 What's New  »
Banner 2
Banner 3
Banner 4
1
Banner 5


Shri Ashwini Vaishnaw
Minister for Railways

Shri Danve Raosaheb Dadarao
Minister of State in the Ministry of Railways

Smt. Darshana Jardosh
Minister of State in the Ministry of Railways
चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (CLW) का नाम महान स्वतंत्रता सेनानी, नेता और राजनेता देशबंधु चित्तरंजन दास के नाम पर रखा गया है। उत्पादन गतिविधि 26 जनवरी, 1950 को उस दिन शुरू हुई जब भारत गणतंत्र बना। चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स का प्रारंभिक उत्पाद स्टीम लोकोमोटिव था। 1950-1972 की अवधि में चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने 2351 स्टीम लोकोमोटिव की कुल संख्या निकाली। 1968 से 1993 तक CLW ने 842 डीजल इंजनों का उत्पादन किया और 1961 से 31-03-21 तक कुल 7575 विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक इंजनों का उत्पादन किया।


पिछले कुछ वर्षों में सीएलडब्ल्यू सबसे कुशल, आशाजनक और विश्वसनीय लोकोमोटिव निर्माताओं में से एक साबित हुआ है। इसने खुद को स्टीम लोकोमोटिव के निर्माता से डीजल लोकोमोटिव और अंततः आधुनिक, उच्च शक्ति, इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के रूप में बदल दिया है। उद्यम ने भुगतान किया है और वर्तमान में सीएलडब्ल्यू गर्व से नवीनतम "इंसुलेटेड गेट बाइपोलर ट्रांजिस्टर" (आईजीबीटी) तकनीक की सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक 3-चरण लोको का उत्पादन कर रहा है।

 start प्रेस विज्ञप्तियां   stop 
 start सक्रिय निविदायें   stop 
National Voters Service Portal
Public Grievances, External link opens in new window
National Portal of India, External link opens in new window
Last updated on: 22-10-2021
No. of Visitors: 7620303

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.