Indian Railway main logo Welcome to Indian Railways
View Content in English
National Emblem of India

बारे में

विभाग

उत्पाद

समाचार और भर्ती

प्रदायक सूचना

निविदा सूचना

हमसे संपर्क करें

 What's New  »
Banner 1
Banner 2
Banner 3

चित्तरंजन रेलइंजन कारखाना (चिरेका) का नामकरण महान स्वतंत्रता सेनानी, नेता एवं देशबन्धु चित्तरंजन दास के नाम पर किया गया है। चिरेका में उत्पादन की गतिविधि 26 जनवरी, 1950 को शुरू की गयी थी जिस दिन भारत गणतंत्र बना। चित्तरंजन रेलइंजन कारखाना का प्रारंभिक उत्पाद वाष्प रेलइंजन था। वर्ष 1950-1972 की अवधि में चित्तरंजन रेलइंजन कारखाने ने 2351 वाष्प रेलइंजनों का उत्पादन किया। वर्ष 1968 से 1993 तक चिरेका ने 842 डीजल रेलइंजन का निर्माण किया एवं वर्ष 1961 से 31-03-17 तक विभिन्न प्रकार के कुल 6002 विद्युत रेलइंजनों का उत्पादन किया है। इन वर्षों में चिरेका एक अत्यन्त संपन्न, आशाजनक एवं विश्वसनीय रेलइंजन निर्माता प्रमाणित हुआ है। इसने अपने आप को वाष्प रेलइंजन निर्माता से डीजल रेलइंजन निर्माता एवं अंत में आधुनिक, उच्च शक्ति वाले विद्युत रेलइंजन के निर्माता के रूप में परिवर्तित किया है। इस साहसिक कार्य का प्रतिफल मिला है और चिरेका वर्तमान में नवीनतम “इन्सुलेटेड गेट बाइपोलर ट्रांजिस्टर” (आईजीबीटी) प्रौद्योगिकी के सभी आधुनिक विशेषताओं सहित अत्याधुनिक 3-फेज रेलइंजनों का सफलतापूर्वक उत्पादन कर रहा है।

 start प्रेस विज्ञप्तियां   stop 
 start सक्रिय निविदायें   stop 

nivaran
Knowledge Bank
Pension portal
National Voters Service Portal
Public Grievances, External link opens in new window
National Portal of India, External link opens in new window
COMS

  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.